September 22, 2021

Sarkari Naukri

Sarkari Naukri Jobs & Results

Career After MCA

1 min read
mca

mca

अवलोकन आधुनिक तकनीक के आगमन ने आईटी को दुनिया भर में एक फलता-फूलता क्षेत्र बना दिया है। तकनीक के बिना कुछ भी कल्पना करना मुश्किल है। और, कंप्यूटर और प्रौद्योगिकी के बारे में बात करते हुए, पहला करियर विकल्प जो हर किसी के दिमाग में क्लिक करता है, वह है एमसीए - मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन। नियमित आधार पर सूचना प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, एमसीए स्नातकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। यह स्पष्ट है कि विश्लेषणात्मक और भाषा कौशल के मामले में उचित कौशल के साथ कोई भी एमसीए स्नातक आसानी से आईटी क्षेत्र में नौकरी पा सकता है। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय देशों में एमसीए स्नातकों की मांग भी आजकल बढ़ रही है।
एक एमसीए फ्रेशर का वेतन शुरू करना एमसीए उम्मीदवारों का प्रारंभिक वेतन अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होता है क्योंकि यह कर्मचारियों के कार्य क्षेत्र और जिम्मेदारियों के साथ-साथ उनकी प्रतिभा और कौशल स्तर पर निर्भर करता है। आमतौर पर, विभिन्न भूमिकाओं के लिए एमसीए स्नातक का प्रवेश स्तर का वेतन नीचे सूचीबद्ध है: ऐप डेवलपर: रु.20,000-रु.35,000 आईटी सहायक: रु.10, 000-रु.20,000 हार्डवेयर इंजीनियर: रु.15,000-रु.25,000 सॉफ्टवेयर इंजीनियर/डेवलपर: 21,000 रुपये-47,500 रुपये वेब डिज़ाइनर और डेवलपर: रु.25, 000-रु.55,000 एमसीए स्नातकों का औसत वेतन - अनुभव के अनुसार एमसीए डिग्री धारकों / अनुभव के अनुसार औसत वेतन पैकेज निम्नानुसार है: एमसीए स्नातकों का औसत वेतन भी उनके पद पर निर्भर करेगा। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स का औसत वेतन पैकेज तकनीकी व्यापार विश्लेषक से पूरी तरह अलग होगा। विभिन्न भूमिकाओं के अनुसार एमसीए स्नातकों के औसत वेतन को समझने के लिए निम्न तालिका पर एक नज़र डालें:

Experience
Salary per month
For Fresher
Rs. 15,000 – Rs. 36,000
1 -3 years
Rs. 26,000 – Rs. 44,000
Above 5 years
Rs. 40,000 – Rs. 1,50,000
Avg. Salary for MCA in USA
$1500 – $3500
एमसीए करियर के अवसर-नौकरी के विकल्प एमसीए में काम के कई क्षेत्र हैं, और आपकी रुचि, जुनून और योग्यता के आधार पर, आपको सही करियर विकल्प चुनना होगा। एमसीए करने के बाद विभिन्न करियर विकल्प इस प्रकार हैं: ऐप डेवलपर: इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पूरी दुनिया अब मोबाइल ऐप के क्षेत्र में एकजुट हो गई है। हर छोटे उत्पाद या सेवा के लिए आपको एक मोबाइल ऐप मिल जाएगा। इसने ऐप डेवलपर्स की भारी मांग पैदा कर दी है। यह भूमिका मुख्य रूप से आईओएस, एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी और विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के विचार, डिजाइन और निर्माण पर आधारित है। आजकल, हर कंपनी मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार और विपणन करना चाहती है। इसलिए, एक ऐप डेवलपर के रूप में आप आसानी से किसी भी संगठन में नौकरी पा सकते हैं, बशर्ते आपके पास सीखने के लिए सही कौशल और उत्साह हो और बाजार के नए रुझानों से अपडेट रहें। व्यापार विश्लेषक: यदि आप प्रमुख मुद्दों का विश्लेषण करने में अच्छे हैं और निर्णय लेने की क्षमता के साथ-साथ बड़ी समस्या सुलझाने के कौशल हैं, तो व्यापार विश्लेषक का यह प्रोफाइल आपके अनुरूप होगा। एक व्यवसाय विश्लेषक की भूमिका संबंधित व्यवसाय के तकनीकी और गैर-तकनीकी पहलू को ट्रैक करना और उसके अनुसार महत्वपूर्ण परिवर्तनों का सुझाव देना है। एमसीए ग्रेजुएट होने के नाते यह ज्ञात है कि आपके पास डेटा-क्रंचिंग कौशल बहुत अच्छा है, हालांकि, यदि आप इसे अपने व्यवसाय और उत्पाद प्रबंधन कौशल के साथ मिलाते हैं, तो आप इस क्षेत्र में बढ़ने के लिए बाध्य हैं
यदि आप प्रमुख मुद्दों का विश्लेषण करने में अच्छे हैं और निर्णय लेने की क्षमता के साथ-साथ बड़ी समस्या सुलझाने के कौशल हैं, तो व्यापार विश्लेषक का यह प्रोफाइल आपके अनुरूप होगा। एक व्यवसाय विश्लेषक की भूमिका संबंधित व्यवसाय के तकनीकी और गैर-तकनीकी पहलू को ट्रैक करना और उसके अनुसार महत्वपूर्ण परिवर्तनों का सुझाव देना है। एमसीए ग्रेजुएट होने के नाते यह ज्ञात है कि आपके पास डेटा-क्रंचिंग कौशल बहुत अच्छा है, हालांकि, यदि आप इसे अपने व्यवसाय और उत्पाद प्रबंधन कौशल के साथ मिलाते हैं, तो आप इस क्षेत्र में बढ़ने के लिए बाध्य हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपर/प्रोग्रामर/इंजीनियर: अधिकतर, हर तीसरा एमसीए स्नातक एक सॉफ्टवेयर डेवलपर के रूप में काम करना पसंद करता है। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स मुख्य रूप से जटिल सॉफ्टवेयर सिस्टम को डिजाइन करने, डिजाइन करने और बनाए रखने में शामिल होते हैं। उनका काम ग्राहकों की जरूरतों का अवलोकन और विश्लेषण करके और उनकी आवश्यकता के आधार पर सॉफ्टवेयर सिस्टम को डिजाइन करके आईटी सेवाएं प्रदान करना है। यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण लेकिन रचनात्मक क्षेत्र है, जहां आपसे अपनी प्रतिभा दिखाने की उम्मीद की जाती है जो विशिष्ट कोडिंग कौशल से परे है।
समस्या निवारक: वस्तुतः, कोई भी कंपनी बिना समस्या निवारक के टिके नहीं रह सकती। एक समस्यानिवारक कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की समस्याओं को देखता है और प्रौद्योगिकी को उन सभी के लिए सुलभ बनाता है जिन्हें उनकी आवश्यकता होती है। किसी कंपनी में, यदि कोई आईटी समस्या सामने आती है, तो इसे समय पर ठीक करना एक समस्या निवारक का काम है ताकि परियोजनाओं को समय पर वितरित किया जा सके। वे सॉफ्टवेयर इंजीनियरों और अन्य लोगों द्वारा आवश्यक संसाधनों को बनाए रखने की जिम्मेदारी भी लेते हैं। यदि आप चुनौतियों का सामना करना पसंद करते हैं और हर बार जब आपको कोई कार्य सौंपा जाता है, तो परिणाम उन्मुख समाधान के साथ आने की आदत होती है, यह नौकरी की भूमिका आपके लिए एकदम सही है। प्रणाली विश्लेषक: सिस्टम एनालिस्ट का काम संबंधित व्यवसाय को चलाने और दक्षता बढ़ाने के लिए इनोवेटिव आईटी सॉल्यूशन मॉड्यूल को डिजाइन और डिजाइन करना है। एक सिस्टम एनालिस्ट के रूप में, आपको क्लाइंट्स के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के मामले में बेहतर आईटी सॉल्यूशन सिस्टम डिजाइन करने के लिए मौजूदा बिजनेस, बिजनेस प्रोसेस और मॉडल्स का व्यापक अध्ययन करना होगा। वे ग्राहकों और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के बीच एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में कार्य करते हैं।

सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन आर्किटेक्ट:
 यदि आप विज़ुअलाइज़ेशन और कल्पनाशील कौशल में अच्छे हैं, तो सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्ट की भूमिका आपके लिए एक आदर्श फिट होगी। सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट्स आईटी उत्पादों और सेवाओं के डिजाइन और वास्तुकला में उच्च स्तरीय निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल हैं। एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन आर्किटेक्ट के काम का प्रमुख जिम्मेदारी क्षेत्र तकनीकी मैनुअल और प्रोटोकॉल जैसे टूल, प्लेटफॉर्म और सॉफ्टवेयर कोडिंग मानकों को विकसित करना है। वे कई सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चरल मॉडल को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिम्मेदार हैं। सॉफ्टवेयर सलाहकार: कंसल्टेंसी आज एक लोकप्रिय करियर विकल्प के रूप में उभरा है। एक सॉफ्टवेयर सलाहकार का काम व्यावसायिक प्रक्रिया का मूल्यांकन और विश्लेषण करना है और व्यावसायिक दक्षता को चलाने के लिए इष्टतम सॉफ्टवेयर समाधान और अन्य प्रासंगिक प्रतिक्रिया प्रदान करना है। मुख्य रूप से, एक सॉफ्टवेयर सलाहकार का उद्देश्य संबंधित कंपनी की बिक्री प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए लागत प्रभावी व्यावसायिक समाधान प्रदान करना है। महत्वपूर्ण रूप से, यह नौकरी पूर्ण वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करती है क्योंकि आप इस प्रोफाइल में अपना काम शुरू कर सकते हैं। हार्डवेयर इंजीनियर: हार्डवेयर इंजीनियर का काम कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम जैसे सर्किट बोर्ड, वायर, हार्ड डिस्क, प्रिंटर, कंप्यूटर चिप्स, राउटर और कीबोर्ड के साथ काम करना है। जब कंप्यूटर सिस्टम की स्थापना और परीक्षण की बात आती है, तो एक हार्डवेयर इंजीनियर को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करने का जुनून होना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि सिस्टम परेशानी मुक्त तरीके से काम करता है। हार्डवेयर इंजीनियर हार्डवेयर उपकरणों के उत्पादन और परीक्षण में भी शामिल होते हैं। तकनीकी लेखक:
यदि आपके पास ध्वनि तकनीकी कौशल के साथ असाधारण लेखन कौशल है, तो आप अपने करियर विकल्प के रूप में तकनीकी लेखन का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको नवीनतम तकनीकों के साथ-साथ गैजेट्स और लेखन के प्रति लगाव होना चाहिए। आम तौर पर, एक तकनीकी लेखक तकनीकी दस्तावेज जैसे उपयोगकर्ता गाइड / मैनुअल, उत्पाद विवरण, श्वेत पत्र, परियोजना योजना और डिजाइन विनिर्देशों को लिखने के लिए जिम्मेदार होता है। वेब डिजाइनर और डेवलपर: इंटरनेट और ऑनलाइन मार्केटिंग के उदय के साथ, वेब डिजाइनिंग की मांग कई गुना बढ़ गई है। एक वेब डिज़ाइनर, क्लाइंट द्वारा साझा किए गए संक्षिप्त विवरण के आधार पर, वेबसाइटों के विचार, डिज़ाइन और विकास के लिए ज़िम्मेदार होता है। एक वेब डिज़ाइनर के रूप में, आपको बहुत ही कल्पनाशील होना चाहिए और आपके पास उत्कृष्ट दृश्य कौशल होना चाहिए। एक आकर्षक वेबसाइट डिजाइन करने के लिए आपके पास रंग, फ़ॉन्ट शैली और लेआउट के प्रति सही रचनात्मक समझ होनी चाहिए। इसके अलावा, आपको ड्रीमविवर, सीसीएस, फोटोशॉप और इलस्ट्रेटर जैसे सॉफ्टवेयर के साथ-साथ एचटीएमएल और फ्लैश के अच्छे ज्ञान के साथ मजबूत पकड़ होनी चाहिए।

एमसीए नौकरियों के लिए लोकप्रिय शहर भारत में, आईटी हब जहां एमसीए स्नातकों को उनकी विशेषज्ञता और कौशल के आधार पर आसानी से नौकरी मिल जाएगी, वे इस प्रकार हैं: बैंगलोर चेन्नई हैदराबाद मुंबई नई दिल्ली पुणे

MCA ग्रेजुएट्स को जॉब ऑफर करने वाली पॉपुलर कंपनियां: कुछ प्रतिष्ठित आईटी कंपनियां जो हमेशा प्रतिभाशाली एमसीए स्नातकों की तलाश में रहती हैं, वे इस प्रकार हैं: विप्रो इंफोसिस इंफोटेक सत्यम महिंद्रा आईबीएम एचसीएल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज एक्सेंचर कैपजेमिनी जानकार ये कंपनियां अपने वास्तविक समय के कार्य अनुभव और कौशल सेट के आधार पर एमसीए स्नातकों को नियुक्त करती हैं। इसलिए, यदि आपके पास आईटी क्षेत्र में सही कौशल है और कठिन बाजार परियोजनाओं को लेने और निर्धारित समय अवधि में उन्हें वितरित करने का जुनून है, तो आप इस क्षेत्र में कई गुना बढ़ने के लिए बाध्य हैं। महत्वपूर्ण आईटी कौशल जो एमसीए करने के बाद आपके पास होना चाहिए एक अच्छा प्रोग्रामर बनने के लिए, आपके पास जावा, C++, C, .Net और ASP.NET जैसी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं में अच्छी कमांड होनी चाहिए। जो लोग वेब डिजाइनिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं, उनकी सीएसएस, पीएचपी, जावास्क्रिप्ट और एचटीएमएल जैसी भाषाओं पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। यदि आप नेटवर्किंग के क्षेत्र में काम करने में रुचि रखते हैं, तो आपके पास LINUX, SQL, आदि में मजबूत हाथ होना चाहिए। साथ ही, संभावित नियोक्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपको CCNP, CCNA और CCIE में त्वरित प्रमाणन प्राप्त करना होगा। एमसीए के बाद आगे के अध्ययन के विकल्प एमसीए करने के बाद आप एमई (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) कर सकते हैं। यदि आप एमसीए करने के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो आप एमई (कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग) कर सकते हैं। एमई में प्रवेश लेने के लिए पात्रता मानदंड एम.सी.ए. (10+2+3+3 साल का पैटर्न) या बी.ई. / बीटेक। एमसीए के बाद पीएचडी करने के लिए, आपके पास वैध गेट स्कोर के साथ एमसीए की डिग्री होनी चाहिए। आपकी पीएचडी पूरी करने की न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्रमशः 2 वर्ष और 5 वर्ष है। कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी करने के लिए शीर्ष संस्थान इस प्रकार हैं:
Bengal Engineering and Science University (BESU), Kolkata
Department of Computer Science, Banaras Hindu University (BHU)
Indian Institute of Technology, Delhi
Indian Institute of Technology, Guwhati
Indian Institute of Technology, Hyderabad
Indian Institute of Technology, Kanpur
Indian Institute of Technology, Mumbai
National Institute of Technology Calicut (NITC)
Symbiosis Institute Of Computer Studies & Research (SICSR), Pune
All article are related to josh for more information

More Jobs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.